राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव आज, राजस्थान युनिवर्सिटी में 1100 पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा, कल होगी मतगणना।

जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
राजस्थान यूनिवर्सिटी सहित प्रदेश के 15 विश्वविद्यालय और 439 सरकारी महाविद्यालयों में आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा। प्रदेश के सबसे बड़े और सबसे ज्यादा मतदाताओं वाले राजस्थान विश्वविद्यालय की बात करें तो यहां 91 मतदान केंद्रों पर 20 हजार 770 मतदाता चुनाव में शामिल होंगे। राजस्थान यूनिवर्सिटी छात्र संघ के चार पदों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पद के लिए पीजी के स्टूडेंट्स के साथ ही यूजी के स्टूडेंट्स भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यूजी के स्टूडेंट्स अपेक्स के चारों पदों के लिए तो मतदान करेंगे ही, साथ ही उन्हें अपने कॉलेज की स्टूडेंट यूनियन का चुनाव भी करना होगा। ऐसे में यूजी के हर स्टूडेंट्स को आठ वोट डालने होंगे। मतदान सुबह 8:00 बजे शुरू होकर दोपहर 1:00 बजे तक चलेगा। इस दौरान यूनिवर्सिटी कैंपस और संघटक कॉलेजों में 1100 पुलिसकर्मी मोर्चा संभालेंगे। वहीं मतदान के बाद मत पेटियों को सुरक्षित कॉमर्स कॉलेज में रखा जाएगा। जहां 27 अगस्त को होने वाली मतगणना के लिए 107 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 
पीजी चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स भी करेंगे मतदान।
छात्रसंघ चुनावों से पहले पीजी में एडमिशन पूरे नहीं होने के कारण यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा दे चुके स्टूडेंट्स को भी वोटिंग के राइट्स दिए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. हर्ष द्विवेदी के मुताबिक विद्यार्थियों के पास मतदान करने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से जारी पहचान पत्र होना अनिवार्य होगा। इसके बिना किसी को भी मतदान केन्द्रों पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ना ही बिना आईडी कार्ड के छात्र मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतदान के लिए विश्वविद्यालय में वाहनों की व्यवस्था भी की गई है। सुबह साढ़े 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक तीन मिनी बस और चार ऑटो विद्यार्थियों के लिए तैनात किए गए हैं। इन वाहनों से छात्र मुख्य द्वार से मतदान केंद्र तक पहुंच सकेंगे।
सीसीटीवी की निगरानी में होगी मतगणना।
मतदान के बाद 27 अगस्त को मतगणना की जाएगी। इस बार विश्वविद्यालय प्रशासन मतगणना मानविकी पीठ सभागार के स्थान पर कॉमर्स कॉलेज में करवा रहा है। मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में होगी। हर काउंटिंग टेबल पर कैमरा लगाया जाएगा। ताकि किसी तरह का विवाद नहीं हो। 
छात्रों के लिए जारी की गई निर्देशिका।
सभी महाविद्यालय / विश्वविद्यालय के छात्र / छात्रा अपना महाविद्यालय / विभाग का पहचान पत्र और एक फोटो मय पहचान पत्र साथ लेकर आएं। महाविद्यालय / विश्वविद्यालय के छात्र / छात्रा का अपना मोबाइल फोन, बैग आदि मतदान और मतगणना के समय महाविद्यालय / विश्वविद्यालय परिसर में लाना वर्जित है। छात्र / छात्रा मतदान से संबंधित कोई भी चुनाव प्रसार सामग्री लेकर मतदान परिसर में ना आएं। महाविद्यालय / विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश के बाद नियत मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान करें। अनावश्यक विश्वविद्यालय परिसर में विचरण ना करें। मतदान और मतगणना के दिन जेडीए सर्किल से बजाज नगर टी-पॉइंट तक जेएलएन मार्ग पर वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। ऐसे में यथासम्भव सार्वजनिक परिवहन सुविधा का उपयोग करें। मतदान और मतगणना के दिन वाहनों का प्रवेश निषेध है। विश्वविद्यालय परिसर में मतदान और मतगणना के दौरान समूह में एकत्रित होना और किसी तरह की नारेबाजी करना वर्जित है। किसी मतदाता की ओर से फर्जी पहचान पत्र या फिर किसी अन्य का पहचान पत्र लाने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।चुनाव के बाद किसी भी प्रकार की रैली, जुलूस निकालना वर्जित होगा।वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पोलिंग स्टेशन और पोलिंग लोकेशन की डिटेल भी सार्वजनिक की गई है। इसके अलावा शोध छात्र प्रतिनिधि पद के लिए 3 पोलिंग बूथ अलग बनाए गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack