गणपति बाबा मोरिया के नारों के साथ रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेशजी मेले का हुआ आगाज, उमड़ा श्रद्धा का सैलाब।

सवाई माधोपुर-हेमेन्द्र शर्मा।
सवाई माधोपुर के रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेशजी के तीन दिवसीय लक्खी मेले में आज मेला शुरू होने के साथ ही जमकर श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। बड़ी संख्या में श्रद्धालु नाचते गाते हुए त्रिनेत्र गणेश के दरबार मे पहुंचे और भगवान गणेश के दर्शन कर अपनी और अपने परिवार की खुशहाली की कामना की। श्रद्धालुओ की भीड़ को देखते हुए मन्दिर ट्रस्ट सहित पुलिस एंव प्रशासन की व्यवस्थाएं भी चाक चौबंद है । मुख्य मेला बुधवार को है। लेकिन आज मंगलवार से ही मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना जारी है।दरअसल कोरोना काल के बाद दो वर्ष बाद लगे रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश के तीन दिवसीय लक्खी मेले में आज मंगलवार से ही जमकर श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। लाखो की संख्या में श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी है।आस पास के क्षेत्र सहित दूर दराज से लाखों श्रद्धालु त्रिनेत्र गणेश के दर्शनों के लिए रणथंभौर पहुंचे है । श्रद्धालुओ के जत्थे के जत्थे डीजे की धुन पर नाचते गाते त्रिनेत्र गणेश के दरबार मे पहुंच रहे है। मुख्य मेला कल बुधवार को है। श्रद्धालुओ की भीड़ को देखते हुए इस बार मेले में तकरीबन 8 से 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।
पुलिस प्रशासन ने की चाक चौबंद व्यवस्था।
त्रिनेत्र गणेश मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर इस बार मन्दिर ट्रस्ट एंव जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए है । सम्पूर्ण मेला परिसर को 9 भागो में बांटा गया है। पांच मेला मजिस्ट्रेट लगाए गए है । साथ ही दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ,6 पुलिस उपाधीक्षक,15 थानाधिकारीयो सहित दर्जनों एसआई व एएसआई सहित करीब 1350 पुलिसकर्मी तैनात किए गए है । मुख्य मन्दिर से लेकर जोगी महल तक बेरिगेटिंग कि गई है। ताकि श्रद्धालुओ की भीड़ कही भी एकत्रित नही हो और लगातार श्रद्धालुओ की भीड़ निरंतर चलती रहे। रणथंभौर स्थित जलाशयों पर बेरिगेटिंग के साथ ही गोताखोर तैनात किए गए है । शेरपुर हेलीपेड के नजदीक पार्किंग व्यवस्था की गई है। बिना लिखित अनुमति के किसी भी वाहन को मेला परिसर में जाने की अनुमति नही है।जगह जगह पुलिस बल तैनात है । गणेश धाम पुलिस चौकी पर मेला कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।बिजली पानी सहित अन्य व्यवस्थाएं माकूल है।
श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह लगे भंडारे।
त्रिनेत्र गणेश मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सामाजिक संघठनो ,भामाशाहों ,एनजीओ व स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सैंकड़ो भंडारे लगाए गए है। जहाँ श्रद्धालुओ को निशुल्क भोजन ,नाश्ता ,चाय पानी की व्यवस्था की गई है। इस बार मेला परिसर में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रशासन द्वारा भंडारा संचालन करने वालो को गंदगी नही करने को लेकर सख्त हिदायत दी गई है। जिसके चलते भंडारों पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। त्रिनेत्र गणेश मेले को लेकर आज रात तक भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। ऐसे में पुलिस एंव प्रशासन बेहद अलर्ट है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack