खनन क्षेत्र का राजस्थान की अर्थव्यवस्था में प्रमुख योगदान-मंत्री रामलाल।

उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा है राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगों के विकास हेतु प्रतिबद्ध है। खनन क्षेत्र का राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है एवं इस क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्राप्त हो रहा है। जाट उदयपुर ओरबिट रिज़ॉर्ट में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और माइनिंग इंजीनियर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में ’रोल ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी इन टर्नअराउंड ऑफ माइनिंग इंडस्ट्री’ विषय पर आयोजित सेमीनार के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे थे।
खनन क्षेत्र है अर्थव्यवस्था की रीड की हड्डी।
उन्होंने ने कहा कि खनन क्षेत्र से सरकार को अच्छा राजस्व प्राप्त होता है और इससे सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं के संचालन में मदद मिलती है, जिससे सीधे तौर पर समाज का जरुरतमन्द तबका लाभान्वित होता है। आज के समय पर्यावरण संरक्षण बेहद आवश्यक हो चला है। कहते हैं पेड़ का पुण्य सर्वोत्तम होता है। मंत्री ने सभी से अधिकाधिक वृक्षारोपण करने की अपील की। उन्होंने खनन से जुड़े यूनिट्स से पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में में रखने और इस दिशा मे निरंतर प्रयासरत रहने की अपील की।
सिलिकोसिस रोकथाम हम सबके लिए महत्वपूर्ण।
राजस्व मंत्री ने सिलिकोसिस बीमारी पर प्रकाश डालते हुए खनन से जुड़े यूनिट्स से श्रमिकों हेतु पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम रखने के लिए कहा। उन्होंने जिले में सिलिकोसिस रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों को सराहा। उन्होंने आश्वस्त किया कि सेमिनार में प्राप्त हुए सुझावों से वे राज्य सरकार को अवगत कराएंगे जिससे बेहतर पॉलिसी बनाने में मदद मिल सके। सेमीनार ने हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और माइनिंग इंजीनियर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack