लम्पी की प्रभावी रोकथाम करें, अतिवृष्टि से जान गंवाने वालों को मुआवजा दें- मंत्री रामलाल।

उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
उदयपुर प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर लम्पी स्किन डीसीज की रोकथाम और अतिवृष्टि से हुए नुकसान की विस्तार से समीक्षा की। अधिकारियों से पशुओं के टीकाकरण को लेकर प्रगति जानी और एंटीबॉडी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को निरंतर जागरूक करते रहने के निर्देश दिए। मृत पशुओं को नियमानुसार दफनाने और संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रखने के निर्देश दिए।
लम्पी को लेकर व्यापक जागरूकता अभियान जारी।
कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बैठक में मंत्री को प्रचार प्रसार हेतु गाँव-गाँव आयोजित हो रही गोष्टी की जानकारी दी। इसके साथ ही बताया कि जिलेभर में पैमप्लेट वितरण और पोस्टर चस्पा करने जैसे कार्य भी जारी हैं।
समय पर अतिवृष्टि के मृतकों को मिले मुआवजा।
प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने अतिवृष्टि से उपजे हालात की समीक्षा की। उन्होंने जिले के विभिन्न इलाकों में हुई बारिश और बांधों में पानी की आवक की जानकारी ली। इसके बाद अतिवृष्टि के दौरान जान गंवाने वालों को समय पर मुआवजा दिलवाने हेतु आवश्यक कार्यवाई समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
फसल खराबे का मुआवजा दिलाकर किसानों को दें राहत।
राजस्व मंत्री ने जिला कलेक्टर, कृषि विभाग और बीमा कंपनी के अधिकारियों से बात करते हुए जिले में अतिवृष्टि से हुए फसल खराबे का मुआवजा शीघ्र दिलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने समय पर एवं उदारता और संवेदनशीलता के साथ खराबे का आकलन करने एवं समय पर मुआवजा राशि जारी करवाने के लिए कहा। हमारा कर्तव्य है कि किसानों के प्रति संवेदनशील रह कर उन्हें राहत दिलाने का प्रयास करें।
भव्य हो राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन।
उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की अंतिम तैयारियों की जानकारी ली। जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि जिले में 2 लाख 3 हजार खिलाड़ियों का पंजीयन हुआ है एवं 13,887 टीमों का गठन हुआ है जो सर्वाधिक है। इसके अलावा उन्होंने कलेक्टर ताराचंद मीणा के नेतृत्व में जिले में खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने हेतु जारी अनेकों विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack