मंत्री रमेश मीना ने वॉलीबॉल पर अजमाया हाथ, खिलाड़ियों का बढ़ाया उत्साह।

करौली ब्यूरो रिपोर्ट।
करौली की ग्राम पंचायत कुड़गांव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। समारोह के मुख्य अतिथि मंत्री ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग रमेश चंद मीना ने फीता काटकर इस खेल-कूद प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। मंत्री ने मैदान में खिलाड़ियों के साथ बॉलीबॉल खेल कर उनका उत्साह बढ़ाया और बिना भेदभाव से खेल को खेल भावना के साथ खेलने का उदाहरण पेश किया। 
समारोह में जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, पुलिस नारायण टोगस, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद करौली महावीर प्रसाद नायक, जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि स्वस्थ रहना ही जीवन का मूलमंत्र होना चाहिए, तभी आप जीवन मे सफलता हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बिना किसी भेदभाव के खेल को खेल भावना से खेलने का संकल्प लेने की बात कही। वही उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अच्छे खिलाड़ियों को पुरस्कर देकर प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। मंत्री ने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक का मुख्य उद्देश्य गांवों से बेहतर खिलाड़ियों को खोज कर आगे लाकर, उनकी प्रतिभा को तराशकर उन्हें प्रोत्साहित करना है। साथ ही आम लोगों में खेल भावना को बढ़ावा देना है। इससे राजस्थान के प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे आने का मौका मिलेगा। इससे वह राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सकेंगे। मंत्री ने कहा आज युवा पश्चात संस्कृति की ओर बढ़ रहे हैं। जिससे स्वास्थ्य समस्या बढ़ रही है। इसलिए गांव की लोक संस्कृति, परंपरा, सभ्यता और खेल-कूद की संस्कृति बढ़ाने की जरूरत है। जिससे शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है। और जो व्यक्ति स्वस्थ रहेगा वह हर क्षेत्र में आगे रहता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण खेलों के साथ-साथ ग्रामीण विकास पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है।गौरतलब है कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के लिए सरकार ने 40 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस ओलंपिक में प्रदेश के 30 लाख खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसमें दो लाख टीमें बनाई गई हैं। जिनमें महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग, लड़के और लड़कियां शामिल हैं। खेलों के आयोजन के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर खेल मैदान तैयार किए गए हैं। यहां खिलाड़ियों को सभी तरह की सुविधाएं भी दी जाएंगी। ग्रामीण ओलंपिक पांच अक्टूबर तक चलेगा। एक सितंबर तक ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों का आयोजन होगा। इसी तरह से 12 से 15 सितंबर तक ब्लॉक स्तर पर, 22 से 25 सितंबर तक जिला और राज्य स्तर पर 2 से 5 अक्टूबर तक आयोजन होगा। खेल विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन की साझेदारी से ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन जाएगा।
मंत्री रमेश ने गांव डाबरा में आयोजित राम कथा मे की शिरकत।
मंत्री रमेश चंद्र मीणा गांव डाबरा के श्री क्षेत्रपाल धाम मंदिर में आयोजित श्रीराम कथा सुनने पहुँचे। सपोटरा के गांव डाबरा में ग्रामवासियों के सहयोग से आयोजित श्रीराम कथा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कथा महोत्सव में नंद बरसाना की संत शिरोमणि साध्वी जयप्रिया दीदी मुख से श्री राम कथा का वाचन कर रही है। इस अवसर पर मंत्री ने संत शिरोमणि साध्वी जयप्रिया दीदी का पुष्प माला भेंट कर और शॉल उढ़ा कर स्वागत अभिनन्दन किया और उनका आशीर्वाद लिया। उसके बाद रामकथा के श्रवण का लाभ लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack