गणेश चतुर्थी पर रणथंभोर का गणेश मेला चढा परवान पर, त्रिनेत्र गणेश का किया विशेष श्रृंगार।

सवाई माधोपुर-हेमेन्द्र शर्मा।
गणेश जन्मोत्सव पर आयोजित सवाई माधोपुर के रणथंभौर स्थित त्रिनेश गणेश का तीन दिवसीय लक्खी मेला आज पूरे परवान पर रहा। बड़ी संख्या में श्रद्धालु ने त्रिनेत्र गणेश के दरबार में हाजरी लगाई और अपनी व अपने परिवार की कुशलक्षेम की कामना की।लाखों की संख्या में गणेश मेले में पहुंचे श्रद्धालुओ की सुरक्षा को लेकर पुलिस एंव प्रशासन की व्यवस्था चाक चौबंद रही। रणथंभौर स्थित त्रिनेट गणेश के तीन दिवसीय लक्खी मेले में आज बुधवार एंव गणेश चतुर्थी होने के चले जमकर श्रद्धा का सैलाब उमड़ा और गणेश मेला पूरे परवान पर रहा। दोपहर तक करीब 6 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओ ने त्रिनेत्र गणेश के दरबार में अपनी हाजरी लगाई। वही अभी भी बड़ी संख्या श्रद्धालुओं का आना लगातार जारी है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार करीब 10 लाख लोगों को मेले में आने की उम्मीद है।श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जिला एंव पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। सुरक्षा की दृष्टि से मेला परिसर में जगह जगह पुलिस बल तैनात किया गया है। दर्जनों पुलिस अधिकारी लगातार व्यवस्थाओँ पर नजरें बनाये हुए है। कलेक्टर एव एसपी खुद मेला व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे है। मेला परिसर को 9 भागों में विभाजित किया गया है।मन्दिर ट्रस्ट द्वारा भी व्यपक इंतजाम किए गए है। श्रद्धालुओं की लाखों की भीड़ होने के बावजूद प्रशासन एंव मन्दिर ट्रस्ट द्वारा मन्दिर परिसर में की गई बेहतर व्यवस्था के चलते मन्दिर प्रांगण में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ एकत्रित नही हुई । जिसके चलते श्रद्धालुओ को आसानी से त्रिनेत्र गणेश के दर्शन हो रहे है । 
त्रिनेत्र गणेश का किया विशेष श्रृंगार।
गणेश जन्मोत्सव को लेकर त्रिनेत्र गणेश का आज विशेष श्रृंगार किया गया। सुबह मंगला आरती हुई। फिर 9 बजे महा आरती की गई और 12 बजे गणेश जन्मोत्सव मनाया गया । त्रिनेत्र गणेश को लेकर मान्यता है कि पूरे विश्व मे रणथंभौर में ही गणेश जी की ऐसी प्रतिमा विराजमान है जिसके तीन नेत्र है। इसी की वजह से इसे त्रिनेत्र गणेश कहा जाता है। वही यहाँ त्रिनेत्र गणेश अपनी दोनों पत्नियां रिद्धि व सिद्धि के साथ विराजमान है। आस पास के क्षेत्र के लोगो मे त्रिनेत्र गणेश के प्रति विशेष आस्था है। कोई भी मांगलिक कार्य से पूर्व यहाँ के लोग भगवान त्रिनेत्र गणेश को पूजते है । आस पास के लोगो के साथ ही दूर दराज से भी यहाँ वर्षभर श्रद्धालुओ का आने का सिलसिला जारी रहता है।तीन दिवसीय लक्खी मेले में इस बार भारी संख्या में श्रद्धालु गणेश दर्शनों के लिए रणथंभौर पहुंचे है। वही अभी भी लगातार श्रद्धालुओ के आने का सिलसिला जारी है।
मेला चढा परवान पर।
रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सामाजिक संघठनो ,जनप्रतिनिधियों , एनजीओ, व्यापार मंडल ,भामाशाहों द्वारा रणथंभौर सर्किल से लेकर मन्दिर तक जगह जगह निशुल्क भंडारे संचालित किए गए है ,जहाँ श्रद्धालुओ को निशुल्क भोजन ,चाय ,नाश्ता , आदि की व्यवस्था की गई है। त्रिनेत्र गणेश मेले को लेकर श्रद्धालुओं में गजब की आस्था देखने को मिल रही है और लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान गणेश के दरबार में पहुंचे रहे है त्रिनेत्र गणेश का लक्खी मेला पूरे परवान पर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack