उपजिला चिकित्सालय में 100 बेड के भवन का हुआ शिलान्यास, 6 करोड़ रुपए के होंगे कार्य।

बारां-हंसपाल यादव। 
बारां जिले के मांगरोल में मंत्री प्रमोद जैन भाया ने समारोह में 100 बेड के उप जिला अस्पताल का शिलान्यास करते हुए क्षेत्रवासियों को चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी है। यहां पर 6 करोड़ रुपए से होने वाले कार्यों का जनसमूह की मौजूदगी में शिलान्यास किया गया। खान-गौपालन एवं पेट्रोलियम मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि मांगरोल उप जिला अस्पताल के लिए 40 करोड़ रूपए स्वीकृत हुए हैं। इससे यहां चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार होगा। मांगरोलवासियों को घर के समीप ही उच्चकोटि की चिकित्सा सुविधा मिलेगी। समीपवर्ती मध्यप्रदेश सहित क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि जिले में चिकित्सा सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। मांगरोल में उप जिला अस्पताल में आधुनिक भवन मशीनों से मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। यहां पहुंचने वाले मरीजों को गंभीर बीमारियों में भी बारां नहीं जाना पड़ेगा। मंत्री भाया ने कहा कि क्षेत्र के चिकित्सा क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। बारां में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास जल्द किया जाएगा। बारां नर्सिंग कॉलेज के लिए भूमि आवंटन हो गया है। अटरू सीएचसी को उप जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किया है। अंता सीएचसी को उप जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किया है। साथ ही ट्रोमा सेंटर बनाया है। उपस्वास्थ्य केंद्र भटवाडा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कोयला पीएचसी को सीएचसी, रेलावन पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत किया है। बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा, पर्यटन के क्षेत्र में लगातार सौगात दे रहे हैं। इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामचरण मीणा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य हंसराज मीणा, पालिकाध्यक्ष कौशल सुमन, हज कमेटी के मो. अशफाक, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सत्यनारायण चौधरी, वार्ड पार्षद प्रमोद जैन टीटू, बारां नगर परिषद उप सभापति नरेश गाेयल पैंतरा, एसडीएम रजत विजय, एनएचएम एक्सईएन आशाराम मीणा, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. कहैंयालाल मीणा, सीएचसी प्रभारी डॉ. उमेश विजय आदि मौजूद थे।
6 करोड़ से यह होंगे काम।
सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि राज्य सरकार की योजना (ईसीआरपी-II) के तहत वार्डों का निर्माण कार्य एनएचएम (सिविल विंग) की ओर से किया जा रहा है। जिसमें दो मंजिला 100 बेड की सुविधायुक्त भवन का निर्माण किया जाएगा। जिसमें धरातल पर 40 बेड वार्ड जिसमें नर्सिंग रूम, डॉक्टर रूम, हाईरिस्क के लिए अतिरिक्त 4 बेड मय टायलेट ब्लॉक व ओपीडी ब्लॉक में 8 रूम का निर्माण होगा। इसी प्रकार प्रथम तल पर 60 बेड वार्ड मय टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण होगा। प्रथम तल पर जाने के लिए रेम्प व स्टेयरकेस का निर्माण होना है। हॉस्पीटल के पुराने भवन से जोड़ने के लिए कनेक्टिंग कोरीडोर का निर्माण होगा। साथ ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त लेबर रूम बनेगा।

40 करोड़ से यह होंगे काम।
मंत्री प्रमोद जैन भाया ने क्षेत्रवासियों को चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी है। 40 करोड़ रुपए की लागत से मांगरोल उप जिला अस्पताल में कार्य होंगे। इसमें वेटिंग एरिया, ओपीडी ब्लॉक में ईएनटी विशेषज्ञ, दंत विशेषज्ञ, जनरल, गर्मेटाेलॉजी, साइकेट्रिस्ट ओपीडी, मेल-फिमेल टायलेट, सीढ़िया, लिफ्ट,  पैथालॉजी विभाग, एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक, वार्ड, वार्ड वेटिंग, लिफ्ट, कॉमन टायलेट,, रेंप, ऑपरेशन थियेटर, एचडीयू एंड आईसीयू जोन, ब्लड बैंक आदि का निर्माण होगा। यानि यहां पर जिला स्तरीय चिकित्सा सुविधा मुहैया होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack