सीएम गहलोत ने टोंक में ओलंपिक खेल गतिविधियों का किया अवलोकन, 3 कन्या महाविद्यालयों के निर्माण कार्यों का किया शिलान्यास।

टोंक ब्यूरो रिपोर्ट।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने टोंक के निवाई में ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल गतिविधियों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मैदान में खिलाड़ियों से मुलाकात की और उनका मैच देखकर उत्साह बढ़ाया। गहलोत ने कहा कि खेलों से गांवों में उत्साह का माहौल बना है। मैदान में हर आयु वर्ग के खिलाड़ी टीम भावना से खेलते हुए दमखम दिखा रहे हैं। यह उत्साह प्रदेश के लिए ऐतिहासिक है और इससे भविष्य में हमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि खेलों से युवाओं में आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति प्रबल होती है। साथ ही तत्काल निर्णय लेने की क्षमता और दूरदर्शिता का भी विकास होता है। गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर रही है। चिकित्सा क्षेत्र में हुए नवाचार से हर व्यक्ति को निःशुल्क उपचार की सुविधा मिली हैै। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रूपये तक के उपचार के अलावा गंभीर बीमारियों में ट्रांसप्लांट का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन कर रही है। इससे मरीजों के परिवारों को संबल मिला है।
उच्च शिक्षा में लड़कियों की संख्या अधिक।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है। यहां महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों, नए महाविद्यालयों की शुरूआत और छात्रवृत्ति संबंधित योजनाओं से विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए उच्च अवसर मिल रहे हैं। अब उच्च शिक्षा में लड़कियों की संख्या लड़कों से ज्यादा हो गई है। यह संख्या राज्य में बालिका शिक्षा के लिए किए जा रहे सफल प्रयासों का उदाहरण है। गहलोत ने कहा कि गौवंश में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज को लेकर राज्य सरकार गंभीर है। डिजीज की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

कन्या महाविद्यालयों का शिलान्यास।

गहलोत ने निवाई-पीपलू विधानसभा क्षेत्र में 4.50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले राजकीय कन्या महाविद्यालय दतवास, पीपलू और निवाई के निर्माण कार्याें का शिलान्यास किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हर क्षेत्र व वर्ग के लिए विकास कार्य कराए हैं। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर आज गरीब का बेटा भी निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की बराबरी कर रहा है। गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं से भाईचारा और आपसी मेल-जोल बढ़ा है। साथ ही राज्य के हर गांव, ढाणी और शहर में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में चहुंमुखी विकास हुआ है। निवाई विधायक प्रशांत बैरवा ने कहा कि प्रदेश में निरंतर विकास कार्य हो रहे हैं। नवीन योजनाओं से आमजन को राहत मिल रही है। समारोह में बामनवास विधायक इंदिरा मीणा सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी, खिलाड़ी और आमजन उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack