इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का प्रभारी मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने किया शुभारंभ।

हनुमानगढ़-विश्वास कुमार।
हनुमानगढ़ जिले में इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना का शुभारंभ शुक्रवार को जिला प्रभारी मंत्री और आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने जंक्शन स्थित राजीव गांधी स्टेडियम में किया। जिला प्रभारी मंत्री ने हनुमानगढ़ जक्शन के स्टेडियम में रंगाई पुताई का कार्य अपने हाथों से शुरू कर योजना का शुभारंभ किया।इस अवसर पर राजीव गांधी स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला प्रभारी मंत्री ने श्रमिकों को जॉब कार्ड का वितरण भी किया गया। साथ ही जिला स्तरीय कार्यक्रम में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल को लेकर खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स किट का वितरण भी किया और खेल किट से भरी गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।इससे पूर्व अतिथियों का बुके भेंटकर स्वागत किया गया । जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि हमारी ही सरकार द्वारा शुरू की गई महात्मा गांधी नरेगा योजना के जरिए गांव के लोगों को रोजगार मिलता है लेकिन अब इस योजना के जरिए शहरी क्षेत्र के बेरोजगारों को भी 100 दिन का रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि उनकी दूरदर्शिता के चलते ही यह योजना शुरू की गई है। जिसमें राज्य सरकार ने 800 करोड़ बजट का प्रावधान किया है। राजस्थान सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना समेत विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से आमजन को राहत मिल रही है। भारत जोड़ो यात्रा को लेकर उन्होंने कहा कि हमारा देश जाति धर्म के आधार पर आपस में बंटे नहीं,इसको लेकर यह यात्रा शुरू की गई है रूस के टुकड़े हुए तो 16 देश बन गए। हमारा देश अखंड रहे, इसको लेकर ये यात्रा शुरू की गई है। इस अवसर पर हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार ने कहा कि आज का दिन इतिहास में लिखा जाएगा। बेरोजगारी मिटाने को लेकर यह ऐतिहासिक योजना है जो माननीय मुख्यमंत्री जी ने शुरू की है। इस योजना के जरिए शहरों का विकास हो सकेगा। जिला मुख्यालय पर ही 300 से ज्यादा पार्क हैं।पहाड़ी कीकर हटाने, रंगाई, पुताई इत्यादि कार्य होंगे तो शहर की सुंदरता को चार चांद लग जाएंगे।इससे पूर्व नगर परिषद सभापति गणेश राज बंसल ने कहा कि नगर परिषद की ओर से इस योजना का क्रियान्वयन पूरी तन्मयता के साथ किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों को रोजगार दिया जा सके।नगर परिषद कमिश्नर पूजा शर्मा ने योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत अकुशल कर्मचारी को 259 रु प्रतिदिन और अर्ध कुशल को ₹271 प्रतिदिन की दर से वेतन दिया जाएगा। हनुमानगढ़ नगरीय क्षेत्र में इस योजना के अंतर्गत मार्च 2023 तक कुल 6 करोड रुपए खर्च होंगे। नगर परिषद हनुमानगढ़ के द्वारा इस योजना के तहत कुल 125 कार्यों को चिन्हित किया गया है अब तक जिला स्तर पर 6632 से अधिक परिवारों का तथा स्थानीय स्तर पर 2585 से अधिक परिवारों का पंजीकरण हो चुका है। स्थानीय स्तर पर 614 परिवारों द्वारा कार्यों की मांग की जा चुकी है। कार्यक्रम में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से एलईडी लगाकर सूचना और जनसंपर्क विभाग के सहयोग से सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को दिखाया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन भीष्म कौशिक ने किया।
कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति।
इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री के अलावा हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार, जिला प्रमुख कविता मेघवाल, नगर परिषद चेयरमैन गणेश राज बंसल,जिला कलेक्टर नथमल डिडेल, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेंद्र गोयल,भूपेंद्र चौधरी, प्रवीणा मेघवाल गुरमीत चंदड़ा, पार्षद सुमित रिणवा,मनोज सैनी, गुरदीप चहल,मनोज बड़सीवाल,विजेंद्र सांई समेत अन्य पार्षद,राजेंद्र शर्मा, एडिशनल एसपी जस्सा राम बोस,नगर परिषद कमिश्नर पूजा शर्मा, एसडीएम डॉ अवि गर्ग, सीओ सिटी प्रशांत कौशिक,डीवाईएसपी प्रह्लाद राय, उपनिदेशक डीओआईटी योगेंद्र कुमार,पीआरओ सुरेश बिश्नोई, नगर परिषद अधिशासी अभियंता सुभाष बंसल, मुख्य स्वच्छता निरीक्षक प्रेमलता पुरी समेत अन्य अधिकारी व कार्मिक उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack