अनन्त चतुर्दशी मार्ग की मरम्मत एवं तैयारियां समय पर करें- मंत्री धारीवाल।

कोटा-हंसपाल यादव।
स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि नगर निगम एवं नगर विकास न्यास अनन्त चतुर्दशी शोभायात्रा मार्ग की सभी सड़कों की मरम्मत कर आवश्यक तैयारियों को समय पर मूर्त रूप दें। स्वायत्त शासन मंत्री निज निवास पर नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के अधिकारियों की बैठक लेकर अनन्त चतुर्दशी जूलूस की तैयारियों के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में कोटा सहित आसपास के नागरिक बड़ी संख्या मे भाग लेते है। जूलूस मार्ग मे सभी सड़कों की मरम्मत की जाकर छाया, पानी, प्रतिमाओं के विसर्जन स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाओं को जिला प्रशासन के साथ समय पर पूरा किया जाये। उन्होंने सभी मार्गों पर पेचवर्क कार्य को गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि बार-बार सड़कें क्षतिग्रस्त नहीं हो यह सुनिश्चित किया जावें। उन्होंने नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के अधिकार क्षेत्र की सड़कों की विस्तृत रूप से समीक्षा कर पेचवर्क कार्य का सर्वे करवाकर सभी स्थानों पर पेचवर्क शुरू करने के निर्देश दिये।
8 सितम्बर को होगा निरीक्षण।
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि वे सम्पूर्ण जूलूस मार्ग का 8 सितम्बर को भ्रमण कर सड़कों की मरम्मत एवं आवश्यक तैयारियों का जायजा लेंगे। जूलूस मार्ग, प्रतिमाओं के विसर्जन स्थल आदि की सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं गुणवत्ता के साथ पूरी की जाये। 
इन मार्गों पर होगा कार्य।
सचिव यूआईटी राजेश जोशी ने बताया कि अनन्त चतुर्दशी जूलूस मार्ग में थाना कैथूनीपोल से विकास भवन, सुन्दर धर्मशाला सड़क मार्ग, गुमानपुरा रोड़ से सूरजपोल तथा हिन्दू धर्मशाला से बारादरी तक के सड़क मार्ग पर नगर विकास न्यास द्वारा पेचवर्क का कार्य किया जायेगा। मुख्य अभियंता नगर निगम प्रेमशंकर शर्मा ने बताया कि शेष सभी मार्गों पर नगर निगम द्वारा सड़कों की मरम्मत एवं पेच वर्क कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सर्वे कार्य शुरू कर मरम्मत के टेंडर प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। 
अखाड़ों को मिलेगी इनाम राशि।
स्वायत्त शासन मंत्री ने घोषणा की अनन्त चतुर्दशी जूलूस में शमिल होने वाले अखाडों में करतब, प्रदर्शन के आधार पर श्रेष्ठ तीन अखाडों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। इसके चयन के लिए उन्होंने एक समिति का गठन करने के निर्देश दिये जिसमें इन्द्रदेव दत्ता, गोविन्द शर्मा सहित तीन सदस्यीय समिति होगी। उन्होंने बताया कि प्रथम स्थान पर रहने वाले अखाडें को 51 हजार, द्वितीय स्थान पर रहने वाले को 41 हजार तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले अखाड़े को 31 हजार रूपये की राशि बतौर इनाम प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि जूलूस में शामिल होने वाले महिला अखाड़ों को 30 हजार की राशि बतौर प्रोत्साहन स्थानीय निकाय विभाग द्वारा प्रदान की जायेगी।
परकोटा एवं कृषि क्षेत्र में बसी कॉलोनियों को जल्दी मिलेगी आवासीय पट्टे की सौगात।
कोटा शहर के परकोटा क्षेत्र एवं कृषि भूमि पर बसी कॉलोनियों के नागरिकों को आवासीय पट्टा की सौगात जल्दी मिलेगी। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने नगर निगम के अधिकारियों को स्वायत्त शासन विभाग के नवीन प्रावधानों के अनुसार प्रस्ताव तैयार कर कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रशासन शहरों के संग अभियान की प्रगति की समीक्षा कर नगर निगम कोटा उत्तर के अधिकार क्षेत्र परकोटा में नवीन प्रावधानों के अनुसार आवासीय पट्टा से वंचित क्षेत्रों का चयन कर कार्यवाही शुरू करने, कृषि भूमि पर बसी कॉलोनियों का सर्वे के आधार पर पात्रता के मापदण्ड पूरे करने वाले क्षेत्रों में पट्टा वितरण की कार्यवाही पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चम्बल रिवर फ्रंट बनने के बाद जिन क्षेत्रों में चम्बल का पानी नहीं पहुंचा है उनका भी सर्वे कर स्थानीय निकाय विभाग के मापदण्ड पूरे करने वाले क्षेत्रोें को चिन्हित करने की कार्यवाही पूरी की जाये। इस अवसर पर विशेषाधिकारी नगर विकास न्यास आरडी मीना, सचिव राजेश जोशी, अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम कोटा दक्षिण अम्बालाल मीना, उपायुक्त गजेन्द्रसिंह, मुख्य अभियंता प्रेमशंकर शर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack