मंत्री रमेश ने ओडिशा में देखा स्वयं सहायता समूहों का काम, भगवान जगन्नाथ के किए दर्शन।

जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चन्द मीना ने उड़ीसा में भगवान जगन्नाथ जी के दर्शन कर प्रदेश की सुख शांति और समृद्धि की कामना की और वहां ग्रास रूट पर जारी ग्रामीण आजीविका विकास के कार्यों की जानकारी ली। राजस्थान में राजीवका को एक आन्दोलन का रूप देकर गरीब महिलाओं के सशक्तिकरण के लगातार प्रयास कर रहे। मीना ने अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान उड़ीसा में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से संवाद किया और वहां आजीविका ग्रामीण आजीविका के विकास के लिए किए जा रहे नवाचारों के संबंध में विशेश चर्चा की।
इस दौरान उड़ीसा की आजीविका विकास परिषद से जुड़े स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने उनके नए-नए व्यवसायों के सम्बन्ध में मीना को जानकारी दी। इसी प्रकार ग्रामीण विकास मंत्री मीना ने भी राजस्थान में राजीविका के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किये जा रहे व्यवसाय एवं नवाचारों के अनुभव उनके साथ साझा किए।उन्होने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा संचालित एक कैफे में भोजन किया और वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
इससे पूर्व उड़ीसा में जगन्नाथ पुरी पहुंचने पर स्थानीय निवासियों की ओर से मीना का परंपरागत तरीके से स्वागत और अभिनंदन किया गया। मंदिर में दर्शन कर मीना ने समस्त देश और प्रदेश में समृद्धि, भाईचारे और सांप्रदायिक सौहार्द के लिए प्रार्थना की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack