मंत्री रामलाल ने किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास।

भीलवाड़ा ब्यूरो रिपोर्ट।
राजस्व मंत्री रामलाल जाट भीलवाड़ा जिले के विभिन्न क्षेत्रों के दौरे पर रहें। जाट ने इस दौरान विभिन्न ग्रामों में जनसंपर्क किया और विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में शिरकत की। राजस्व मंत्री ने ग्राम पंचायत आरजिया में आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी दिनों में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 1 करोड़ से अधिक परिवारों की महिला मुखियाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके साथ 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट सुविधा भी दी जाएगी। जाट ने कहा कि राज्य सरकार की इस पहल से प्रदेश की महिलाओं एवं बच्चों को डिजिटल युग से जोड़ा जा सकेगा। वे निःशुल्क स्मार्टफोन एवं इंटरनेट से विभिन्न क्षेत्रों का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे तथा सरकारी योजनाओं के बारे में सभी जानकारी घर बैठे ले सकेंगे। राजस्व मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन को महंगे इलाज से मुक्ति दिलाने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की है। इसके माध्यम से आमजन को 10 लाख रूपए तक का निःशुल्क इलाज मिल रहा है। साथ ही, 5 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। प्रदेशवासियों की सीटी स्केन, एम.आर.आई. स्केन जैसी महंगी जांचें भी निःशुल्क की जा रही हैं। इन ऐतिहासिक निर्णयों से राज्य स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक मॉडल स्टेट के रूप में उभरा है।
97 कार्यों का शिलान्यास।
आरजिया पंचायत के केशवपुरा में नाला निर्माण, ग्राम भदाली खेड़ा में देवनारायण जी के स्थान पर सामुदायिक भवन निर्माण,आरजिया के पिनारा मौहल्ला में नाली निर्माण, कीरखेड़ा में महादेव जी के स्थान पर हॉल निर्माण, आरजिया में गोविंदपुरा में शमशान में शेड निर्माण, ग्राम पंचायत पालड़ी में तेलीखेड़ा में कालबेलिया बस्ती के श्मशान में चारदीवारी निर्माण, ग्राम पालड़ी में बैरवा मोहल्ले में सी.सी. सड़क का निर्माण का शिलान्यास किया।
13 कार्यों का लोकार्पण।
आरजिया गांव के 16 बीघा गांव में स्कूल की चारदीवारी का कार्य, आरजिया गांव में विभिन्न विकास कार्य (कीर खेड़ा में नरेश खटीक के मकान से लेकर दिनेश पुरोहित के घर तक सी.सी. रोड का निर्माण), गोविन्दपुरा में स्कूल की चारदीवारी का निर्माण कार्य, गोविन्दपुरा में अधूरे सामुदायिक भवन को पूर्ण करने का कार्य, तेलीखेड़ा में अधूरे सामुदायिक भवन को पूर्ण करने का कार्य, गोविन्दपुरा में देवनारायण स्कूल के पास विश्रान्ति गृह का निर्माण कार्य, इन्द्रपुरा में सामुदायिक भवन का निर्माण का कार्य, देवखेड़ी में स्कूल की चारदिवारी का निर्माण कार्य, तस्वारिया में गाडरी एवं बैरवा मोहल्ले में विकास कार्य, पालड़ी में तेजाजी के स्थान के पास विश्रान्ति गृह का निर्माण कार्य, पालड़ी में बालाजी मन्दिर के पास विश्रान्ति गृह का निर्माण कार्य, राजस्व ग्राम आरजिया में मास्टर प्लान रोड़ के सहारे नाले निर्माण का कार्य, ग्राम पंचायत आरजिया के ग्राम सोल बीगा में अम्बा लाल जाट के मकान से रामकुवार जाट के मकान तक सी.सी. सड़क व नाली निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया।
ग्रिड सब स्टेशन का लोकार्पण।
राजस्व मंत्री ने तस्वारिया में 33/11 केवी सब स्टेशन बिजली ग्रिड का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस ग्रिड क्षेत्र के परिधि में आने वाले गांव-ढाणी एवं कस्बों में किसानों को लाभ मिलेगा और साथ ही बिजली भी समय पर सुचारू रूप से मिलेगी। इस ग्रिड की स्थापना से क्षेत्र के लोगों को बिजली आपूर्ति संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, जिससे वोल्टेज की समस्या नहीं रहेगी, घरों को पूरा वोल्टेज मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack