शिक्षण संस्थानों में हुआ 17 प्लस आयु मतदाताओं के पंजीयन का जागरूकता कार्यक्रम।

जैसलमेर-मनीष व्यास।
भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशों की पालना में 17 प्लस आयु वर्ग भावी मतदाताओं का मतदाता सूची में अधिकाधिक पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए जिले में शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
अधिकाधिक कराएं पंजीयन।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) टीना डाबी ने जिला निर्वाचन विभाग के तत्वावधान में बुधवार को किशनीदेवी मगनीराम मोहता राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को सम्बोधित करते हुए लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस बार निर्वाचन आयोग ने 17 प्लस आयु वर्ग के भावी मतदाताओं के मतदाता सूची में नाम पंजीयन के लिए विशेष कार्यक्रम चलाया हैं। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि जो बालिकाएं 1 जनवरी 2023 को 17 वर्ष से अधिक आयु की है, वे वोटर हेल्पलाइन ऐप या अपने बूथ लेवल अधिकारी को फॉर्म नम्बर 6 भरकर दें ताकि उनका नाम पंजीकृत हो सके एवं जब वे 18 साल की पूर्ण होगी तब स्वतः ही उनका नाम मतदाता सूची में जुड जाएगा।
वोटर हेल्पलाईन से आसानी से होगा पंजीयन।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाबी ने कहा कि मतदाता सूची में नाम पंजीयन के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष में चार चरणों की सुविधा प्रदान की है, इसमें 1 जनवरी 2023, 1 अप्रैल, 1 जुलाई व 1 अक्टूबर को नाम पंजीकृत करवा सकते है। उन्होंने छात्राओं को वोटर हेल्पलाईन ऐप के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त कर अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत कराने के लिए विशेष आह्वान किया। उन्होंने बताया कि इसके लिए 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक विशेष अभियान चलेगा। उन्होंने छात्राओं के साथ मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने एवं शिफ्ट करने के आवेदन पत्रों के साथ ही नाम जोड़ने की प्रक्रिया पर संवाद किया एवं उनसे जानकारी ली। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस विशेष अभियान के दौरान अधिक से अधिक पात्र लोगों का मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए पंजीयन करावें।
विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की दी जानकारी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) दाताराम मीना ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इसमें दावे एवं आपतियां 8 नवम्बर से 20 दिसम्बर तक प्राप्त की जाएगी, वहीं 12 नवम्बर व 26 नवम्बर को मतदाता सूचियों के सम्बन्धित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा/स्थानीय निकाय सभा में बैठक कर उनका पठन एवं सत्यापन किया जायेगा। इसके साथ ही 13 व 27 नवम्बर को विशेष तिथियों पर मतदान केन्द्रों पर अभियान भी चलेगा। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (तहसीलदार) जैसलमेर निरभाराम कोडेचा, नायब तहसीलदार महेन्द्र खत्री ने नव मतदाता पंजीकरण के सम्बन्ध में वोटर हेल्पलाईन के माध्यम से पंजीकरण करने की विधि के साथ ही विशेष योग्यजन मतदाताओं की सहायता के लिए पीडब्ल्यूडी एप, नये वोटर बनने के लिए भरे जाने वाले फॉर्म नम्बर 6, मतदाता सूची में संशोधन या शिफ्ट करने के लिए फॉर्म नम्बर 8, आधार से अपना मतदाता पहचान पत्र जोड़ने के लिए फॉर्म नम्बर 6बी के बारें में विस्तार से छात्राओं को जानकारी दी। इसके साथ ही वोटर हेल्पलाईन 1950 से भी अवगत कराया। इस दौरान बूथ लेवल अधिकारियों ने भी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही 17 प्लस मतदताओं के वोटर हेल्पलाईन ऐप में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए पंजीकरण भी किया गया। इस दौरान विद्यालय के गुरुजन एवं शिक्षिकाएं व छात्राएं उपस्थित थी।
जिला कलक्टर को जन्म दिवस पर दी बधाई।
इस कार्यक्रम के दौरान विद्यालय परिवार द्वारा जिला कलक्टर टीना डाबी जिनका आज जन्म दिवस था, उस मौके पर केक काटकर उनका अभिनन्दन किया गया एवं मुंह मीठा करवाया गया। सभी ने जिला कलक्टर को जन्म दिवस की हार्दिक बधाई दी। जिला कलक्टर ने विद्यालय परिवार द्वारा उत्साह के साथ मनाएं गए उनके जन्म दिवस पर हार्दिक आभार जताया एवं बालिकाओं को मिठाई देकर उनका भी मुंह मीठा करवाया गया। जिला कलक्टर ने जन्म दिवस पर छात्राओं के साथ पाकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस किया। निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में एसबीके राजकीय महाविद्यालय, मिश्रीलाल सांवल राजकीय कन्या महाविद्यालय, अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी 17 प्लस भावी मतदाताओं के पंजीयन एवं विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के सम्बन्ध में जागरूकता का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं को विस्तार से नायब तहसीलदार निर्वाचन सत्यप्रकाश खत्री ने जानकारी दी। इसके साथ ही वोटर हेल्पलाईन ऐप में पंजीयन की प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack