सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में 2 लाख 89 हजार 843 मतदाता करेगें प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला।

चूरू ब्यूरो रिपोर्ट।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव- 2022 के लिए अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी गई है। जारी की गई मतदाता सूची में पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख 52 हजार 766, महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 37 हजार 077 और कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 89 हजार 843 है। सर्विस वोट की संख्या 497 है। उन्होंने बताया कि इस अंतिम सूची में सम्मिलित सभी मतदाता, मतदान दिवस 5 दिसंबर को अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। 
797 होम वोटिंग के आवेदन हुए प्राप्त।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग 80 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे ही मत डालने की सुविधा प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि घर बैठे ही वोट डालने के कुल 797 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें 80 वर्ष से अधिक आयु के 690 मतदाता और 107 दिव्यांग मतदाता हैं। घर से ही वोटिंग सुविधा प्रदान करने के लिए 20 मतदान दल गठित किए गए हैं जो 24 से 29 नवंबर के बीच इन मतदाताओं से होम वोटिंग करवाएंगे। 
एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द।
गुप्ता ने बताया कि नामांकन की अंतिम तिथि 17 दिसंबर तक 12 उम्मीदवारों से प्राप्त 14 नामांकन पत्रों  की संवीक्षा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में की गई। संवीक्षा के उपरांत निर्दलीय राजेंद्र कुमार भांभू का नामांकन रद्द किया गया। निर्दलीय उम्मीदवार विजयपाल सिंह का भी एक नामांकन पत्र रद्द किया गया है। उन्होंने बताया कि 11 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 21 नवंबर को दोपहर 3 बजे बाद चुनावी मैदान में शेष रहे उम्मीदवारों की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। उल्लेखनीय है कि विजयपाल सिंह ने दो नामांकन पत्र भरे थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack