राजस्थान की 79 टीमों का पहली बार एक साथ जैसलमेर में हुआ महाकुंभ।

जैसलमेर-मनीष व्यास।
राजकीय किशनी देवी मगनीराम बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर में 66 वीं राज्य स्तरीय नेट बॉल प्रतियोगिता 19 वर्ष और 17 वर्ष के बालिका और बालक दोनों वर्गों में 14 से 18 नवम्बर तक आयोजित हुई।जैसलमेर जिले में पहली बार 79 टीमों की राज्य स्तरीय नेट बॉल प्रतियोगिता का समापन समारोह मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र प्रसास शर्मा के आतिथ्य में किशनी देवी मगनीराम राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में पुरस्कार वितरण के साथ ही सम्पन्न हुआ। राज्य स्तरीय समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस बार जैसलमेर को दो-दो राज्य स्तरीय खेलकूद के आयोजन का दायित्व दे दिया गया था, वह बालिका स्कूल में सिर्फ बालिका वर्ग की प्रतियोगिता करवाई जानी चाहिए थी फिर भी हमने जो दायित्व उच्च विद्यालय को दिया उस दायित्व को समस्त कर्मचारियों अधिकारियों ने मिलकर के सफलता पूर्ण आयोजन किया और जैसलमेर मे खेल भावना और आदर सत्कार की छवि सम्पूर्ण प्रदेश तक जाएगी, यह हम सबके के लिए गर्व की बात है। जैसलमेर ने कम संसाधन में श्रेष्ठ राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया है।
संस्था प्रधान विनोद छंगाणी ने बताया कि नेटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 14 नवम्बर से 18 नवम्बर तक हुआ, इसमें बालक बालिका वर्ग में जयपुर और भीलवाड़ा जिले का दबदबा रहा।17 वर्ष बालिका वर्ग में जयपुर प्रथम भीलवाड़ा द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहा जबकि 17 वर्ष बालक वर्ग में हनुमानगढ़ प्रथम, जयपुर द्वितीय और झुंझुनू तृतीय स्थान पर रहा। इसी तरह 19 वर्ष बालिका वर्ग में जयपुर प्रथम स्थान पर भीलवाड़ा द्वितीय और झुंझुनू तृतीय स्थान पर रहा तथा 19 वर्ष बालक वर्ग में भीलवाड़ा प्रथम जयपुर द्वितीय स्थान और गंगानगर तृतीय स्थान पर रहा है। राज्य स्तरीय खेलकूद समापन समारोह के मुख्य अतिथि मोहनगढ़ प्रधान मूलाराम चौधरी ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा खिलाड़ियों के लिए नौकरी में 2 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान करने  बाद राज्य में खेलों का महत्व दिनोंदिन घर-घर और ढाणी ढाणी से हर शहर की गली तक पहुंच गया। सरकार की मंशा है कि खेल जीवन का हिस्सा बनें।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि समाजसेवी मनवंत गहलोत, पर्यवेक्षक निर्मला विश्नोई, सीबीईओ बलबीर तिवारी, अति जिला शिक्षा अधिकारी कमल किशोर व्यास, जितेंद्र सिंह एवं राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रदेश मंत्री प्रकाश विश्नोई आदि ने सफल आयोजन के निर्णायक दल को बधाई दी।
इण्डोर स्टेडियम में हुईं थीं प्रतियोगिता का आयोजन।
बालिका स्कूल के पास खेलकूद का मैदान नहीं होने के कारण इस राज्य स्तरीय नेटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन जैसलमेर के इनडोर स्टेडियम में रखा गया था, जहां विद्यालय स्टाफ के साथ साथ खेल अधिकारी और बास्केट बॉल कोच राकेश बिश्नोई ने भी सकारात्मक सहयोग दिया जिसके चलते इतनी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन और समापन शांतिपूर्ण एवं निर्विवादपूर्ण सम्पन्न हुआ। इस खेलकूद प्रतियोगिता में 33 जिलों की 79 टीमों को पांच दिन रोकने और उनके भोजन की व्यवस्था के लिए वरिष्ठ अध्यापक आजाद पुरोहित, व्याख्याता बूटाराम, अरुणा व्यास, कुसुम बालोच, सुरेंद्र सिंह, भगुराम, सेवानिवृत शारीरिक शिक्षक विनोद बिस्सा, जानकी वल्लभ पुरोहित एवं प्रधानाचार्या मनीष दवे, सुरेश पालीवाल आदि को विशिष्ट सहयोग के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन पदम सिंह ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack