नहर की बदहाली पर भाजपा नेताओं ने सौंपा जिला कलक्टर को ज्ञापन।

हनुमानगढ़-विश्वास कुमार।
युवा भाजपा नेता अमित सहू के नेतृत्व में SSW नहर की समस्याओं को लेकर ज़िला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा गया है। इस मौके पर BK 62 से BK 67 के किसान माजूद रहे। ज्ञापन से पूर्व नवस्थापित जिला कलक्टर रुक्मणि रियार का गुलदस्ता देकर स्वागत सत्कार किया व शुभकामनायें प्रेषित की। ज्ञापन मे लिखा है कि शेरेका हैड़ से बहलोलनगर तक जाने वाली एस.एस.डब्ल्यू नहर से अपनी कृषि भूमि मे सिंचाई करते है।लेकिन उपरोक्त नहर की गत तीन चार वर्षो सफाई नही की गयी जिसके परिणामस्वरूप उक्त नहर मे मिटटी भर गयी और मिटटी भर जाने से नहर के अन्दर बड़े- बड़े पौधे उग गये। जिस कारण नहर बन्द हो चुकी है।
साथ ही क्षेत्र के लोगो को पीने योग्य पानी भी अन्तिम छोर तक नही पहुँच रहा है।इस नहर में अत्यधिक मिटटी व पेड उग जाने के कारण नहर मे अधिक दवाब उत्पन्न हो जाता है। जिसके फलस्वरूप पूर्व मे भी उपरोक्त नहर कई बार टूट चुकी है। इस हेतू काश्तकारो ने पूर्व मे भी कई बार लिखित व मौखिक प्रार्थना पत्र सिंचाई विभाग के समक्ष प्रस्तुत किये थे। गत दिनो गांव झाम्बर के पास नहर टूटने के कारण सूचना देने के उपरान्त सिंचाई विभाग के अधिकारी मौका पर पहुॅचे व काश्तकारो ने अपनी समस्या को पुनः अधिकारियों को अवगत करवाया गया है। लेकिन कोई सुनवाई नही हुईं है। इतना ही नही किसानों ने आरोप लगाए है कि अधिकारियों को जब समस्या से अवगत करवाया तो अधिकारिओ ने उन्हें दो टूक जवाब देते हुए कहा कि न तो विभाग के पास सफाई हेतू उपकरण मौजूद है,ना ही राज्य सरकार ने इस हेतू कोई बजट स्वीकृत किया है।काश्तकार अपने स्तर पर इस नहर की सफाई करवाने के लिये स्वतंत्र है।लेकिन इस नहर की सफाई हेतू काफी बड़ी राशि लगेगी।जो काश्तकार अपने स्तर पर वहन करने में सक्षम नही है तथा किसानो को यह राशि लगाने का कोई अधिकार भी नही है। यह समस्त राशि वहन करने की समस्त जिम्मेवारी राज्य सरकार की बनती है,क्योकि काश्तकारो द्वारा समय-समय पर नहर के पानी का मामला मौजूदा अध्यक्षो को नियमित रूप से भरवाया जा रहा है।नियमानुसार मामला भरने के बाद प्रशासन का दायित्व है कि नहर की सफाई व रखरखाव व अन्तिम छोर तक पानी काश्तकारो को पहुँचाया जावे।पानी नही मिलने से हजारो किसानो की फसल सिंचाई के अभाव के कारण खराब हो रही है व किसानो को लाखो रूपये का नुकसान हो रहा है।साथ ही स्थानीय विधायक चौधरी विनोद कुमार पर गंभीर आरोप लगाते है। कहा कि वे किसानों कि अनदेखी कर रहे है,ऐसी समस्या पूर्व विधायक के समय नही आई थी।
नहर कि बदहाली के 3 वीडिओ मीडिया को कराये उपलब्ध।
भाजपा द्वारा 3 वीडियों भी मीडिया को जारी किये गये। जिनमे नहर कि
दुर्दशा व किसानों कि पीड़ा बताई गई है।जिसमे किसान व पूर्व सरपंच ने जनप्रतिनिधियों,प्रशासन व सिंचाई विभाग पर किसानों कि अनदेखी के गंभीर आरोप लगा रहे है
किसानों ने दी आंदोलन कि चेतावनी।
भाजपा नेता अमित सहू व किसानों द्वारा कहा गया कि 15 दिन मे नहर कि सफाई कि करवाई जावे,अन्यथा मजबूरन किसानों द्वारा आन्दोलन किया जावेगा।जिसकी तमाम जिम्मेवारी प्रशासन की होगी।अगर कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो इसका दायित्व प्रशासन का होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack