फ्लैगशिप एवं बजट घोषणाओं की क्रियान्विति समय पर हो सुनिश्चित - प्रभारी सचिव।

जैसलमेर-मनीष व्यास।
जिला प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव ग्रामीण विकास मंजू राजपाल (आईएएस) ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन कर पात्र लोगों को लाभान्वित करें एवं जनसुनवाई के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को राहत दे। उन्होंने सरकार की फ्लैगशिप एवं बजट घोषणाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इनकी पालना समय सीमा में करवाना सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरते। जिला प्रभारी सचिव राजपाल बुधवार को जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में फ्लैगशिप एवं बजट घोषणाओं के साथ ही विभागीय गतिविधियों के सम्बन्ध में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए यह निर्देश दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख प्रताप सिंह सोलंकी, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर टीना डाबी, पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, युआईटी सचिव सुनिता चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार, राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल, पूर्व प्रधान मूलाराम चौधरी, पूर्व उप प्रधान लख सिंह भाटी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
स्वास्थ्य बीमा योजना में वंचितों का कराएं पंजीयन।
प्रभारी सचिव ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की चर्चा करते हुए कहा कि यह सरकार की अनूठी योजना है एवं इस योजना से अभी तक जो लोग नहीं जुडे है, उनका पंजीयन करवाने के लिए विशेष प्रयास करें ताकि योजना के माध्यम से लोगों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीम भावना से कार्य कर योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए समाज के अन्तिम व्यक्ति तक उसका लाभ पहुंचावें साथ ही जो भी विकास कार्य हो उसकों पूरी गुणवता के साथ कराने पर जोर दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री लघु प्रोत्साहन योजना, इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में पात्र लोगों को बैंकों के माध्यम से समय पर ऋण वितरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों द्वारा राज्य सरकार स्तर से जो कार्य कराने है, उसके बारें में भी फीडबैक लिया एवं विश्वास दिलाया कि उसमें भी आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
महानरेगा कार्यों का प्रभावी हो निरीक्षण।
प्रभारी सचिव ने महानरेगा के कार्यों का प्रभावी ढंग से निरीक्षण कराने पर जोर दिया एवं नरेगा की गाईड लाईन की पालना करते हुए कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए ताकि जरूरतमंद को उसके नजदीक के क्षेत्र में रोजगार का अवसर मिले। उन्होंने निर्धारित अनुपात के अनुसार अनुसूचित जाति-जनजाति, लघु एवं सीमांत किसानों के व्यक्तिगत प्रवृति के कार्य भी स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि वे नरेगा कार्यों की स्थिति में सुधार लाएं।
योजनाओं में लक्ष्यों को समय पर हासिल करें।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग की योजनाओं के सम्बन्ध में जो लक्ष्य आवंटित किए गए है, उनकी उपलब्धि समय पर सुनिश्चित करावे। उन्होंने विशेष रूप से पानी-बिजली, चिकित्सा, सामाजिक सुरक्षा, शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य कर आमजन को सेवाओं का पूरा लाभ प्रदान करने, सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को समय सीमा में निस्तारण करने के निर्देश दिए।
वंचितों के पंजीयन में सहयोग का दिया विश्वास।
जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन होने से जो लोग अभी बचे है, उनकी सूची उपलब्ध कराएं ताकि उनका पंजीयन कराने के सहयोग किया जा सके। उन्होंने प्रभारी सचिव से जिले में अपडेट हुए विद्यालयों में विषय अध्यापकों की स्वीकृति कराने, ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से पेंशन के पात्र लोगों का समय पर चिन्ह्किरण कराने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कॉलेज शिक्षा के पोर्टल को पुनः चालू करवाने की बात कही ताकि जो बच्चियां स्कूटी पाने से वंचित रह गई है, उनके भी आवेदन पत्र स्वीकृत हो सके।
ढाणी तक स्वीकृत करें महानरेगा के कार्य।
विधायक ने महानरेगा में राजस्व गांव के साथ ही जहां 10 जाँब कार्ड ढाणी में उपलब्ध है, वहां पर कार्य आवश्यकतानुसार स्वीकृत करवाने, जो ट्रांसफार्मर वर्ष 2007-08 में स्थापित हुए है, उनके राज्य सरकार के स्तर से मरम्मत की स्वीकृत दिलाने, 132 केवी जीएसएस सांगड व झिनझिनयाली के लिए मेटेरियल विद्युत वितरण निगम से उपलब्ध कराने की बात कही।
सिंचाई के लिए किसानों को मिले पूरा पानी।
जिला प्रमुख प्रताप सिंह सोलंकी ने नहरी क्षेत्र में बारी के दौरान कम पानी आपूर्ति होने पर जिन किसानों की सिंचाई की बारी पिट गई है, उनकों दुबारा पानी उपलब्ध कराने की आवश्यकता जताई। 
योजनाओं की समय पर करेंगे क्रियान्विति।
जिला कलक्टर टीना डाबी ने कहा कि जिले मे संचालित फ्लैगशिप एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ ही बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के लिए समय-समय पर अधिकारियों की बैठक ली जाकर उत्तरोतर प्रगति की जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ग्राम पंचायतवार वंचितों की सूची तैयार कर उनकों भी जोड़ने के लिए अधिकारियों को लक्ष्य दिए गए है एवं इसमें भी आगे प्रगति लाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रभारी सचिव ने जो दिशा निर्देश प्रदान किए हैं, उसके अनुरूप आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। पूर्व प्रधान मूलाराम चौधरी ने महानरेगा में हुए विकास कार्यों के मेटेरियल मद का भुगतान ग्राम पंचायतों को शीघ्र करवाने की आवश्यकता जताई। महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल ने उप वन संरक्षक डीडीपी को श्रमिकों के बकाया भुगतान कराने की बात कही। यूआईटी सचिव सुनिता चौधरी के साथ ही प्रोग्रामर मनोज विश्नोई ने पावर पॉईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विभागीय गतिविधियों की प्रगति, बजट घोषणाएं, फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्रदान की। मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज योजनाओं की प्रगति पर प्रकाश डाला एवं कहा कि महानरेगा की कार्य प्रणाली में सुधार लाया जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack