अस्पताल निरीक्षण के दौरान एक्शन में दिखी टीना डाबी।

जैसलमेर-मनीष व्यास।
जिला कलक्टर टीना डाबी ने शुक्रवार को जवाहिर चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं की बारिकी से जानकारी ली। उन्होंने आउटडोर, ट्रोमा सेन्टर, अस्पताल ड्रग औषधि केन्द्र, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पर पंजीकृत किए जा रहे काउण्टर, ओपीडी पर्ची केन्द्र के साथ ही मेडिकल वार्ड, सर्जिकल वार्ड, डायलेसिस युनिट, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य युनिट, प्रयोगशाला इत्यादि का विस्तार से भ्रमण कर एक-एक व्यवस्था की पूरी जानकारी ली। उन्होंने वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. वी.के. वर्मा को निर्देश दिए कि वे अस्पताल में आने वाले प्रत्येक मरीज का बेहतर उपचार करें एवं निःशुल्क दवा व जांच सुविधा का पूरा लाभ दे।
स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑनलाईन प्रक्रिया को देखा।
जिला कलक्टर डाबी ने सर्वप्रथम अस्पताल औषधि भण्डार का निरीक्षण कर वहां पर उपलब्ध दवाईयों की पूरी जानकारी ली एवं कम्प्युटर पर दवाईयों के स्टॉक को भी देखा। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाईन किए जा रहे पंजीयन कार्य का भी अवलोकन किया एवं मरीजों को दिए जा रहे पैकेज की सम्पूर्ण जानकारी ली। उन्होंने ट्रोमा सेन्टर का अवलोकन किया एवं यहां मरीजों को दी जा रही चिकित्सा व्यवस्थाओं को देखा।
सफाई व्यवस्था में लाएं सुधार।
उन्होंने सभी वार्डों में संचालित शौचालयों की सफाई व्यवस्था का बारिकी से अवलोकन किया एवं यहां पर सफाई व्यवस्था उचित नहीं पाए जाने पर मौके पर ही सफाई ठेकेदार को बुलाया एवं सख्त हिदायत दी कि दिन मे तीन बार शौचालयों की बेहतर सफाई करने के साथ ही वार्डों एवं अस्पताल परिसर की उचित सफाई करें। उन्होंने डॉ. वर्मा को निर्देश दिए कि वे वार्डों के शौचालयों की सफाई व्यवस्था बेहतर रहे इसके लिए पैरामेडिकल स्टाफ एवं चिकित्सा अधिकारी को भी मॉनिटरिंग के लिए पाबंद करें। उन्होंने सफाई ठेकेदार को हिदायत दी कि सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो उनके विरूद्ध कार्यवाही भी अमल में लायी जा सकती हैं।
मरीजों को देय चिकित्सा उपचार व्यवस्था का लिया फीडबैक।
उन्होंने मेडिकल एवं सर्जिकल के साथ ही पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड का निरीक्षण किया एवं भर्ती मरीजों की जानकारी ली वहीं उनकी कुशलक्षेत्र पूछी व उनकों मिल रही निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का भी फीडबैक लिया। उन्होंने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य युनिट के साथ ही प्रसव कक्ष, नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई, पीएनसी वार्ड का भी अवलोकन किया एवं यहां पर गर्भवती महिलाओं व शिशुओं के लिए और अधिक बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने एएनसी पंजीकरण कक्ष का भी अवलोकन किया एवं यहां पर कार्यरत एएनएम द्वारा पंजीकरण के लिए किए जा रहे कार्यों की उनसे पूरी जानकारी ली। उन्होंने केन्सर केयर वार्ड का भी निरीक्षण किया एवं यहां कि सफाई व्यवस्था देखी जो संतोषजनक थी, वहीं डॉ. वर्मा से केन्सर मरीजों को दिए जा रहे उपचार की भी जानकारी ली।
प्रयोगशाला का किया अवलोकन, देखी जांच व्यवस्थाएं।
जिला कलक्टर ने अस्पताल के प्रयोगशाला जांच केन्द्र का भी अवलोकन किया एवं यहां पर प्रतिदिन की जा रही जांचों की जानकारी ली, वहीं रक्त संग्रहण केन्द्र का भी अवलोकन किया। प्रभारी कैलाश छंगाणी ने उपलब्ध रक्त के बारें में अवगत कराया। उन्होंने अस्पताल परिसर में संचालित मुख्यमंत्री दवा वितरण केन्द्रों को भी देखा एवं इसका प्रभावी संचालन कर मरीजों को पूरी दवाईयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल मे संचालित ऑक्सीजन केन्द्र का भी अवलोकन किया एवं इसके माध्यम से मरीजों तक पहुंचाए जा रहे ऑक्सीजन की जानकारी ली। जिला कलक्टर के भ्रमण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. वी.के. वर्मा, नरसिंग अधीक्षक माधोसिंह रावलोत भी साथ में थे। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. वर्मा ने जिला कलक्टर को जिला अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारें में विस्तार से अवगत कराया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack