चलो वोटर बनें: 'मिलाकर कदम से कदम बढ़ें' थीम पर आज होगी वोटर मैराथन।

जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
मतदाता सूची में नाम जोड़ने के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को इस बार निर्वाचन विभाग चलो वोटर बनें: मिलाकर कदम से कदम बढ़ें थीम पर उत्सव के रूप में मना रहा है। इस उत्सव के राज्यस्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत आज प्रातः 7:30 बजे राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार से कॉमर्स कॉलेज केंपस तक आयोजित चल मैराथन से की जा रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचन विभाग पूरे प्रदेश में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के अभियान को 100 प्रतिशत समावेशी और त्रुटि रहित बनाने के लिए एक उत्सव के रूप में मना रहा है। उन्होंने कहा कि चल मैराथन का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना है।
मतदाता सूची में नाम जोड़ना इस बार है खास।
गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ना इस बार खास है, क्योंकि वर्ष 2023 के अंत में संभावित विधानसभा चुनाव और वर्ष 2024 के आम चुनाव (लोकसभा चुनाव) में वोट डालने के लिए 17 वर्ष से अधिक उम्र के युवा अपना नाम जुड़वा सकते हैं।उन्होंने बताया कि जहां पहले केवल एक जनवरी को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते थे वहीं अब एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर 2023 को जो युवा 18 वर्ष की उम्र पूरी कर रहे हैं, वे 9 नवंबर से 8 दिसंबर 2022 तक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। 
ये कार्यक्रम होंगे आयोजित।
प्रातः 7:30 बजे राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के उद्बोधन से कार्यक्रम की शुरुआत होगी।  कार्यक्रम में उपस्थित जनों को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलवाई जाएगी और प्रतीकात्मक रूप से गुब्बारे छोड़े जाएंगे। विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। अतिथियों द्वारा फ्लैग ऑफ द्वारा चल मैराथन की शुरुआत की जाएगी। मैराथन जेएलएन मार्ग स्थित कॉमर्स कॉलेज केंपस पर समाप्त होगी, जहां अतिथियों के संबोधन के साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी स्कूल व कॉलेज के छात्र- छात्राओं से संवाद करेंगे। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी व अन्य अतिथि मॉडल मतदान केंद्र का अवलोकन भी करेंगे। इस अवसर पर हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की जाएगी। हस्ताक्षर अभियान मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्णा कुणाल, जिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर  प्रकाश राजपुरोहित तथा विशिष्ट अतिथियों राज्य विशेषजन आइकॉन सुंदर गुर्जर, शताब्दी अवस्थी,  ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट पुष्पा माई, वीएएफ समन्वयक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सपना शाह द्वारा की जाएगी। 
पूरे प्रदेश में आयोजित होंगे कार्यक्रम।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन डीईओ, ईआरओ और बीएलओ स्तर पर भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 9 नवंबर को पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगह पर 'कोई वोटर ना छूटे' थीम पर 'सहभागी चुनाव के लिए पेडल' साइकिल रैली और 'चलो वोटर बनें: कदम से कदम मिलाकर बढ़ें' थीम पर वोटर मैराथन (वाॅकाथाॅन) का आयोजन किया जाएगा। साथ ही चुनाव पाठशाला के  विशेष सत्र में मतदान केंद्रों पर मतदाता सूचियों के ड्राफ्ट रोल (प्रारूप) का प्रकाशन और पठन किया जाएगा। गुप्ता ने बूथ लेवल जागरूकता समूहों और विभिन्न राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंटों से मतदाता सूची के प्रारूप पठन में सक्रियता से भाग लेने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जोड़ने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी वोटर अवेयरनेस फोरम और चुनावी साक्षरता क्लब को भी संबोधित करेंगे। गुप्ता ने आमजन से अधिकाधिक इस अभियान से जुड़ने की अपील की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack