मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए अब तक डेढ़ लाख आवेदन हुए प्राप्त।

जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
प्रदेश में मतदाता सूची के नाम जोड़ने का अभियान मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम (एसएसआर- 2023) 9 नवंबर से प्रारंभ हो चुका है। सूची में नाम जोड़ने का यह अभियान 8 दिसंबर 2022 तक चलेगा। 5 जनवरी, 2023 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए अब तक 1 लाख 45 हजार 740 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रपत्र 6 के तहत 88 हजार 722 नए वोटर के पंजीकरण के आवेदन प्राप्त हुए हैं। साथ ही प्रपत्र 6 बी के तहत 65 हजार 629 मतदाताओं के वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने के आवेदन प्राप्त हुए हैं।  गुप्ता ने बताया कि प्रपत्र 7 के अंतर्गत मौजूदा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने की प्रस्तावों या दर्ज प्रविष्टियों में आपत्ति एवं नाम हटाने के लिए कुल 31 हजार 563 आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रपत्र 8 के तहत मतदाता सूची में संशोधन, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निवास का स्थानांतरण एवं प्रविष्टियों में सुधार करने के लिए कुल 25 हजार 455 आवेदन प्राप्त हुए हैं।उल्लेखनीय है कि प्रपत्र 8 के तहत दिव्यांगजन स्वयं अपना अंकन पीडब्ल्यूडी के रूप में कर सकते हैं। 

ये हैं महत्वपूर्ण प्रपत्र।

प्रपत्र 6- नए वोटर का पंजीकरण
प्रपत्र 6 बी- वोटर कार्ड को आधार से लिंक करना। प्रपत्र 7- मौजूदा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने की प्रस्तावों या दर्ज प्रविष्टियों में आपत्ति एवं नाम हटाने के लिए (मृत्यु एवं स्थानांतरण के मामलों में आवेदन पर नाम विलोपित या हटाया जाता है)।प्रपत्र 8- मतदाता सूची में संशोधन यथा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निवास का स्थानांतरण , एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निवास का स्थानांतरण एवं प्रविष्टियों में सुधार व अध्ययन करना या वोटर कार्ड में बदलाव करना। 

दिव्यांगजन पीडब्ल्यूडी के रूप में अपना अंकन।

उल्लेखनीय है कि स्थानांतरण के आधार पर नाम हटाने के लिए संबंधित निर्वाचक से या तो प्रपत्र 7 या प्रपत्र 8 प्राप्त किया जाएगा। नवीन स्थान पर नाम जोड़ने से पहले निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी  (ईआरओ) द्वारा यह पुष्टि की जाएगी कि मतदाता वास्तव में पिछली पत्ते पर पंजीकृत था और उसका वही नाम है जो प्रपत्र 8 में दिया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack