बिना राजनैतिक विचारधारा के सत्ता में आना देशहित में नहीं-स्पीकर जोशी।

सिरोही ब्यूरो रिपोर्ट।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ सी पी जोशी ने कहा कि बिना राजनैतिक विचारधारा के सत्ता में आना देशहित में नहीं है। यदि बिना विचारधारा के कोई सरकार होगी तो हमारी गर्वेनेंस कमजोर होगी, जो लोकतंत्र के हित में नहीं है। डॉ जोशी सिरोही जिले की शिवगंज तहसील में संघवी पूरीबाई भूरमल जैन राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय में छात्र संघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के कुलपति आई वी त्रिवेदी ने की। विशिष्ठ अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा, जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल तथा पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची उपस्थित थे।.समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ जोशी ने कहा कि हमने देश में प्रजातंत्र को अपनाया है। लोकतंत्र में चुनाव होते है और चुनाव के बाद प्रजातंत्र में काम कैसे होता है, उसका प्रशिक्षण मिलना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि छात्र संघ के चुनाव केवल चुनाव होकर कार्यालय खोलने तक ही सीमित नहीं रहे, बल्कि छात्र संघ कार्यालय की भूमिका के संबंध में भी छात्र संघ के पदाधिकारियों को चर्चा करनी चाहिए कि वे किस तरह से विद्यार्थियों की समस्याओं उनकी विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को सरकार व प्रशासन के सामने रख सके। उन्होंने कहा कि छात्र संघ कार्यालय के माध्यम से छात्र पदाधिकारी छात्रों की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर एक आदर्श प्रस्तुत करें ताकि कार्यालय की सार्थकता सिद्ध हो सके। डॉ. जोशी ने कहा कि कॉलेज व विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ साथ विचारों के आदान प्रदान की जगह भी है। आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त बदलाव हो रहा है आने वाले समय में पूरी गर्वनेंस आईटी बेस होगी। इसके लिए हमें अभी से तैयार होना होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे युवा जनसंख्या वाला देश भारत ही है, आज मेन पॉवर केवल भारत के पास ही है, ऐसे में हमारे पास अवसर बहुत है। हमें इसका लाभ लेना चाहिए।
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि छात्र संघ के पदाधिकारी सौभाग्यशाली है कि उन्हें विधानसभा अध्यक्ष के सामने अपना भाषण देने का मौका मिला।इस अवसर पर सिरोही जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने अपने उद्बोधन कहा कि विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसी के अनुरूप मेहनत कर अपना लक्ष्य अर्जित करना चाहिए।समारोह को संबोधित करते हुए मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के कुलपति आई बी त्रिवेदी ने विधायक संयम लोढ़ा की मांग पर सिरोही जिले में कॉलेज विद्यार्थियों को लिए हेल्प सेंटर खोलने की स्वीकृति प्रदान की।जिसका विद्यार्थियों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया। साथ ही उन्होंने छात्र संघ पदाधिकारियों की ओर से बताई गई समस्याओं का भी शीघ्र समाधान करने का भरोसा दिलाया।महाविद्यालय प्राचार्य डॉ एन एस देवडा एवं मुख्य परामर्शदाता डॉ रवि शर्मा ने भी महाविद्यालय एवं छात्र संघ का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ जोशी एवं कुलपति आई वी त्रिवेदी के महाविद्यालय पहुंचने पर महाविद्यालय प्रशासन एवं छात्र संघ की ओर से उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया गया। तत्पश्चात उन्होंने विधिवत रूप से छात्र संघ कार्यालय के शीलालेख का अनावरण कर तथा फीता काट उद्घाटन किया। 
ग्राम पंचायत मनादर में हुए विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास।
विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी एवं क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने शिवगंज तहसील के मनादर में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विधायक अपने क्षेत्र की आम जनता के दुःखो एवं तकलीफ में साथ खडा रहता है उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए संघर्षरत रहता है वही विधायक अपने क्षेत्र की जनता की आवज होता हैै।विधानसभा अध्यक्ष जोशी ने शिक्षा के महत्व को बताते हुए आमजन को आव्हान किया कि वे अपने बच्चों को शिक्षित कर उनकी प्रतिभाओं को निखारे। उन्होंने कहा कि सरकार की किसी भी लाभकारी योजना से लाभान्वित होने के लिए यह आवश्यक है कि व्यक्ति पढा लिखा हो तभी उसे योजना की जानकारी हो सकेगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को आव्हान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के पात्र व्यक्ति पहचान कर उसे सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करें।विधानसभा अध्यक्ष जोशी ने चिरंजीवी योजना में पंजीकृत महिलाओं को निःशुल्क स्मार्ट फोन योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि स्मार्ट फोन से घर बैठे व्यक्ति किसी भी तरह की जानकारी ले सकता है एवं ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है, लेकिन इसके लिए शिक्षा आवश्यक है।इस अवसर पर विधायक लोढा ने कहा कि राज्य सरकार के कार्यकाल के दो वर्ष कोरोना काल में व्यतित होने के पश्चात भी आमजन की प्रत्येक समस्या के निराकरण के लिए भरपूर प्रयास किए है एवं इसमें सफलता भी पाई है।
इस अवसर पर मनादर खेल मैदान की चार दिवारी निर्माण कार्य का लोकार्पण, मनादर कचरा संग्रहण केन्द्र कार्य का शिलान्यास, मनादर उद्यान पार्क का शिलान्यास, जावाल-कैलाशनगर-हरजी सड़क के सुदृढ़ीकरण व चौडाईकरण  कार्य एवं मनादर से मेडका सड़क का डामरीकरण कार्य शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. टी. शुभमंगला, मनादर सरपंच सुमित्रा देवी रावल, मनादर उपसरपंच मुकेश पुरोहित सहित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack