महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा पाकर संवारे व्यक्तित्व, पाएं सुनहरा भविष्य।

जैसलमेर-मनीष व्यास।
भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती एवं बाल दिवस जैसलमेर जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह जिला मुख्यालय पर डीआरडीए सभागार जिला कलक्ट्री परिसर में नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला के आतिथ्य में सेमीनार का आयोजन हुआ। इस मौके पर राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल, बीसूका उपाध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर, यूआईटी सचिव सुनीता चौधरी, नवनियुक्त अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीत सिंह, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रेगर, कोषाधिकारी देरावर सिंह राठौड, आयुक्त नगर परिषद लजपाल सिंह सोढ़ा, कार्यक्रम अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र राजेन्द्र पुरोहित, पार्षद मेघराज परिहार के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी, शिक्षाविद्, विद्यालयों के छात्र-छात्राएं उपस्थित थी। बाल दिवस के जिला स्तरीय समारोह का शुभारम्भ सभापति एवं अन्य अतिथियों ने मां सरस्वती, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं नेहरू जी की तस्वीर पर सूत की माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर श्रद्धा सहित स्मरण किया।
महापुरूषों की प्रेरणा पाकर आगे बढें।
सभापति कल्ला ने कहा कि आजादी के संघर्ष और स्वतंत्रता प्राप्ति से लेकर भारत के नवनिर्माण में पंडित जवाहरलाल नेहरू की भूमिका और दुनिया में भारत की प्रतिष्ठित पहचान कायम करने के लिए समर्पित योगदान की याद दिलाई और कहा कि उन्ही की बदौलत आज देश आगे बढ़ रहा हैं।उन्होंने युवा पीढ़ी से आह्वान किया कि ऐसे महान विभूतियों की जीवनी एवं राष्ट्र के प्रति उनके विकास के भाव को अपने जीवन में अंगीकार कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दे एवं राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दे।
देश के विकास में निभाएं युवा पीढ़ी अहम भूमिका।
राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल ने बाल दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि नेहरू जी का बच्चों के प्रति सदैव ही लगाव रहा एवं उसी बदौलत उनकी जयंती को हम बाल दिवस के रूप में हर वर्ष मनाते हैं। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद नये भारत के नव निर्माण एवं विकास के नये सूत्रपात की शुरूआत नेहरू जी ने की जो आज उतरोतर विकास की ओर गतिमान है।
पंडित नेहरू का जैसलमेर के प्रति खास लगाव था।
बीसूका उपाध्यक्ष तंवर ने कहा कि पंडित नेहरू का राजस्थान के साथ ही जैसलमेर के प्रति विशेष लगाव रहा है उसका जिक्र किया एवं कहा कि जैसलमेर में नहर से पानी लाने का संकल्प उन्ही का था जिसे पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी ने साकार कर दिखाया। इन्दिरा गांधी से नहर से मिल रहा मिठा पानी उन्हीं की देन है एवं जिसके कारण जैसलमेर में पानी के साथ ही अब हरियाली भरा सुन्दर मंजर दिखाई दे रहा है।
देश की सेवा के लिए समर्पित भाव रखें।
यूआईटी सचिव सुनीता चौधरी ने पंडित नेहरू के व्यक्तित्व और कार्यों तथा देश के लिए किए गए उनके अतुलनीय योगदान पर प्रकाश डाला और विद्यार्थियों से नेहरू के जीवन से प्रेरणा पाकर समाज और देश की सेवा में जुटने का आह्वान किया।इस मौके पर शिक्षाविद् रतन सिंह भाटी, राजेन्द्र सिंह ने पंडित नेहरू के जीवनी के साथ ही उनके सिद्धांतों पर प्रकाश डाला एवं प्रदेश में पंचायतीराज की शुरूआत की, उसके बारें में भी अवगत कराया। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीत सिंह ने अतिथियों का हार्दिक आभार जताया।
फोटो प्रदर्शनी को विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भी रूचि के साथ देखा एवं पंडित नेहरू की राजस्थान यात्रा से सम्बन्धित प्रदर्शित किए गए फोटों की जानकारी ली। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी समग्र शिक्षा नरेश केवलिया ने किया।इसके साथ ही शिक्षण संस्थानों में भी बाल दिवस पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए वहीं नेहरू युवा केन्द्र द्वारा बाल मेले का आयोजन किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack