मंत्री जूली ने की हर घर पंचायत अभियान की शुरुआत, घर-घर पहुंचकर मौके पर परिवेदनाओं का हुआ निराकरण।

अलवर ब्यूरो रिपोर्ट।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने आमजन की परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण हेतु एक अभिनव पहल करते हुए अलवर ग्रामीण क्षेत्र के गांव पूनखर के शिव मंदिर में पूजा-अर्चना कर हर घर पंचायत अभियान का शुभारम्भ किया। मंत्री जूली ने हर घर पंचायत अभियान के तहत गांव पूनखर का भ्रमण कर हर घर में पहुंचकर ग्रामीणों से संवाद किया। उन्होंने ग्रामीणों की बिजली पानी विद्युत सड़क आदि समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर मौके पर ही हाथों-हाथ समाधान किया। साथ ही कुछ समस्याओं के समाधान हेतु अधिकारियों को निर्देशित कर उन्हें उच्च स्तर पर प्रेषित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जीरो टोलरेंस की नीति पर कार्य रही है जिसके तहत आमजन के कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों को राज्य सरकार की पेंशन पालनहार मनरेगा सहित फ्लैगशिप योजनाओं की पम्पलेट व प्रचार सामग्री वितरित कर जानकारी दी तथा ग्रामीणों से जागरूक रहकर इन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वाहन किया। इस दौरान ग्रामीणों ने जूली का जगह-जगह पर पुष्प वर्षा कर मुक्तकंठ से स्वागत किया। 
चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों से किया जनसंवाद।
मंत्री ने गांव पूनखर के पंचायत स्थल पर चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गों को मिल सके इस उद्देश्य के साथ हर घर पचांयत अभियान एवं जनसंवाद कार्यक्रम को अलवर ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किया गया है। जिसके तहत घर-घर दस्तक देकर आमजन की परिवेदनाओं को सुनकर उनका हाथों-हाथ समाधान किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से पेंशन योजना पालनहार योजना आदि के लाभ मिलने का फीडबैक भी लिया।
ग्रामीणों ने अभियान को बताया सराहनीय कदम। 
आमजन की परिवेदनाओं का मौके पर ही समाधान हेतु सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री द्वारा अभिनव पहल करते शुरू किए गए हर घर पंचायत अभियान को ग्रामीणों ने सराहनीय कदम बताते हुए अभियान का खुलेमन से स्वागत किया। ग्रामीणों ने कहा कि इस तरह का घर-घर पहुंचकर समस्याओं का समाधान करने वाला अभियान प्रदेश में पहली बार चलाया गया है जो अपने आप में एक अनूठा कदम है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से आमजन की घर बैठे ही समस्याओं का समाधान हो सकेगा।संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों ने कहा कि मंत्री टीकाराम जूली ने अलवर व जयपुर में समय-समय पर जनसुनवाई आयोजित कर आमजन की परिवेदनाओं को सुनकर उनका समाधान करते रहे हैं जो इनका प्रदेश के नागरिकों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को दर्शाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

ARwebTrack